Land Registry Change Rule 2025 : जमीन रजिस्ट्री मे इन डॉक्यूमेंट के बिना नहीं होगी जमीन की रजिस्ट्री, रजिस्ट्रेशन को लेकर सरकार के द्वारा बड़ा फैसला।

जमीन रजिस्ट्री को लेकर सरकार फैसला लिया जिसमें अधिक बदलाव में किया गया कैसे-कैसे करना है क्या-क्या करना है पूरी जानकारी बताया गया . आजकल हर कोई एक अस्थाई जगह की तलाश में है और प्रॉपर्टी खरीदना या बेचना एक बड़ा जिम्मेदारी और निवेश है लेकिन अगर आप भी 2025 में प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी होगा की जमीन रजिस्ट्रेशन में कहीं नियम बदलाव किए गए हैं। 

नियमों को जानना जरूरी होगा इस साल में जमीन की रजिस्ट्री में कुछ नियम बदलाव किया गया है और कहीं लोगों को गलत फैमिली होती है कि रजिस्ट्रेशन होने का मतलब आप मालिक बन गए लेकिन यह सोच पूरी तरह से बदलने वाले गवर्नमेंट ने 2025 में रजिस्ट्रेशन मालिकाना हक से जुड़े रोल में बदलाव किया जिससे प्रॉपर्टी के लेनदेन प्रक्रिया पहले से ज्यादा पारदर्शित और किस तरह के भी उनके साथ फर्जी ना किया जाए इसके लिए सरकार के द्वारा फैसला लिया गया।

 जमीन रजिस्ट्री को लेकर क्या क्या दस्तावेज लगेंगे। 

अगर आप जब भी जमीन की खरीद बिक्री करते हैं तो आपको सबसे पहले आपको दस्तावेज की जांच करना चाहिए अगर आप दस्तावेज की जांच नहीं करते हैं तो आपकी जमीन की रजिस्ट्री रुक सकती है रजिस्ट्रेशन के समय बहुत ही म्यूजिक पर का सामना करना पड़ सकता है इसके लिए सरकार के द्वारा जारी किए गए गाइडलाइंस का पालन जरूर करें

जमीन खरीदने या बेचने वाले दोनों पक्ष का अब पैन कार्ड रेड कर दिया गया है बिना इसके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी नहीं किया जा सकता है जब तक आप पैन कार्ड रजिस्ट्रेशन के समय प्रस्तुत नहीं करेंगे तब तक आपकी जमीन की रजिस्ट्री नहीं होगी।

सरकार के तरफ से क्यों लाया गया जमीन रजिस्ट्री में पैन कार्ड से संबंधित फैसला है .

सरकार की तरफ से यह फैसला बहुत सोच समझ कर लिया गया है सरकार चाहती है कि बेईमानी संपत्ति और काले धन को लेनदेन पर नियंत्रण किया जा सके हर लेनदेन का रिकॉर्ड आयकर विभाग के पास हो इसके अलावा पैन कार्ड के जरिए सरकारी रजिस्ट्रेशन से संबंधित ट्रांजैक्शन को टैक्स नेटवर्क से जोड़ सकेगी।

नियमों में क्या हुआ है बदलाव जाने नए नियम !

.रजिस्ट्री आप केवल कानूनी दस्तावेज से होगी जो प्रमाणित करेगा और वह अपने जमीन का खरीदी है.

.स्वामित्व तभी सिद्ध होगा जब संबंधित व्यक्ति के नाम पर जमीन का रिकॉर्ड अपडेट हो जाएगा।

.म्यूटेशन एंट्री यानी हस्तांतरण जब अनिवार कर दिया गया तो उसके बिना रजिस्ट्री अधूरी मानी जाएगी।

 

जमीन रजिस्ट्री के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप जमीन के रजिस्ट्री करवाने जा रहे हैं या करने वाले हैं तो जमीन की रजिस्ट्री के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आपके पास होने चाहिए

आधार कार्ड

पैन कार्ड

फोटो पहचान पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

जमीन से संबंधित दस्तावेज ( खतियान, निकास इत्यादि )

बिक्री अनुबंध ( सेल डीड )

नए नियम से क्या पड़ेगा प्रभाव ?

जिसके पास पैन कार्ड नहीं है उन्हें अब रजिस्ट्रेशन से पहले पैन कार्ड डॉक्यूमेंट को बनाना होगा विशेष कर ऐसे व्यक्ति जो ग्रामीण क्षेत्र में आते हैं अब यह एक बड़ी जरूर बन जाएगी

बिल्डर और रियल एस्टेट डॉलर पर पड़ेगा प्रभाव उसके द्वारा की जा रही हर रजिस्ट्रेशन का आयकर विभाग के पास रिकॉर्ड किया जाएगा जिससे कि टैक्स चोरी की संबंध बहुत कम हो जाएगी

बेनामी संपत्ति का लेनदेन अब मुश्किल होगा क्योंकि पैन कार्ड से व्यक्ति का पहचान किया जाएगा और टैक्स रिपोर्ट दोनों जुड़े हुए होंगे।

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